-->


MP TOP STORIES

Thursday, May 21, 2009

तरक्की का राजमार्ग है समय प्रबंधन

कुछ लोग ऑफिस में समय से पहले आते हैं। ऑफिस में अपना काम पूरा करने के लिए देर तक रूकते हैं। हर समय हड़बड़ाहट उनके काम में देखने को मिलती है। यही नहीं अपनी खुद की लाइफ जीने के लिए भी उनके पास समय नहीं होता। यदि यह आपके साथ भी है, तो एक बार सोचने की जरूरत है। इसकी वजह काम की अधिकता न होकर, काम की सही प्लानिंग न करना भी हो सकता है। किसी भी काम को अगर प्लानिंग के साथ किया जाए, तो वह बेहतर परिणाम देता है। टाइम प्लानिंग एक बहुत ही जरूरी कदम है, जो काम को बेहतर बनाने में खासा सहायक है।

इन्हीं व्यस्तताओं के बीच कुछ समय बचा लेना, जिसे दूसरे उपयोगी कामों में लगाया जा सके , जरूरी है। ऎसा करके आप समय का अपव्यय रोक सकेंगे। दूसरे शब्दों में समय का वह टुकड़ा, जो अनजाने में व्यर्थ चला जाता है उसे बचाकर हम अधिक उत्पादक बन सकते हैं। इस तरह वह बचाया गया समय उत्पादन की दृष्टि से नया है, जिसे हमने ही क्रिएट किया है। ऎसा करने से समय के प्रति सोच सकारात्मक हो जाती है।
समय की कीमत
समय की कीमत को जानना जरूरी है। जिस तरह से आज हर किसीके जीवन में आर्थिक सुरक्षा उसकी मूल आवश्यकता है, तभी उसके कदम प्रगति की ओर बढ़ पाते हैं। धन-उपार्जन के लिए समय का सदुपयोग करना बहुत जरूरी है। समय का दुरूपयोग करने का मतलब होगा धन कमाने की संभावना को गंवा देना।
कई बार हम छोटी-छोटी चीजों को खरीदने के लिए बाजार के कई चक्कर लगाते हैं। ऎसे में एक तो पेट्रोल खर्च होता है, दूसरा और सबसे महत्वपूर्ण कि आपका समय उसमें बरबाद होता है। अपने अमूल्य समय का नुकसार न करें। अपने हर सेकंड को समय की प्लानिंग में शामिल करें। क्योंकि , छोटी-छोटी बचत ही बाद में मोटी बचत के रूप में सामने आती है।
इसमें उन सभी कामों को शामिल करें, जो प्राथमिक हों या फिर बहुत ही महत्वपूर्ण। यह सूची एक दिन पहले तैयार की जानी चाहिए। यानी हम आज उन कामों की योजना बनाएं जो हमें कल करने हैं।
-अपने हर काम का समय तय कर सकते हैं। घंटों के हिसाब से काम का शेड्यूल बनाने की आदत को टाइमटेबल में शामिल कर लें। ध्यान रहे, अपने टाइमटेबल में उतना ही काम लें, जितना आप कर सकते हैं। रोजाना अपनी लिस्ट को रिवाइज करें। ताकि , सभी काम समय पर पूरे हो जाएं।

0 comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio