-->


MP TOP STORIES

Saturday, January 3, 2009

नौकरी जुनून बन जाए तो कहने क्या....

करियर में आगे बढ़ने के लिए अपना पैशन ढूंढना बेहद जरूरी है। आप जो कर रहे हैं, अगर वह करना आपको अच्छा लगता है, तो आपको हर दिन वही करना चाहिए। बचपन से हमारे अंदर किसी एक चीज के लिए पैशन जग जाता है। वह कुछ भी हो सकता है जैसे लिखना, गाना, बोलना आदि। जुनून आपके रहने के तरीके को बदल देता है। लेकिन ज्यादातर लोग अपना पैशन ढूंढ नहीं पाते हैं।

जुनून किसी भी चीज के लिए हो सकता है। अगर आप हमेशा खुश रहते हैं, तो आप कभी मायूस नहीं होंगे। हमेशा खुश रहने के लिए भी जुनून चाहिए। क्या आपने कभी अपनी बुरी आदतों को छोड़ने की कोशिश की है। क्या आप इसमें सक्सेसफुल रहे। आप तब तक सफल नहीं होंगे, जब तक आप मुश्किल की जड़ के बजाय मुश्किल पर ध्यान देंगे। हर समस्या की जड़ है, एक ऎसी जिंदगी, जिसमें जुनून नहीं है। यानी कोई मूल्य नहीं है। बिना मूल्यों की जिन्दगी में नकारात्मक आदतें उभरती हैं, इसलिए जुनून से बुरी आदतें भी खत्म होंगी।
अपना पैशन कैसे ढूंढें
कई बार ऎसा होता है कि आपका पैशन पहले से ही आपकी लाइफ में होता है, लेकिन आप उसे ढूंढ नहीं पाते। यह देखें कि ऎसी कौन सी चीज है, जो बहुत समय से आपके साथ है या जो बहुत समय से आप चाहते हैं या करना चाहते हैं। शायद यही आपके जीवन का पैशन हो। इसी को पाने की राह पर चल पड़ें, तब ही आपका जीवन पूर्ण होगा। जुनून आपसी रिश्तों को भी सुधारता है, क्योंकि ऎसे व्यवहार से आप अपने परिवार और आसपास की चीजों को बहुत पसंद करने लगते हैं। आपका परिवार आपको खुश देखकर वैसे भी बहुत खुश होगी।
लाइफ में पैशन होने का एक और फायदा है, वह यह कि इससे दूसरे लोग भी प्रेरित होते हैं। अपने पैशन की वजह से आप बहुत से लोगों के प्रेरणा स्रोत बन सकते हैं। लेकिन कई बार ऎसा होता है कि पैशन ढूंढ लेने के बाद भी लोग संघर्ष करते हैं। अगर आप सजग नहीं रहेंगे, तो आपका पैशन आपसे दूर भी हो सकता है।
जब आप अपना जुनून ढूंढ लें, तो कभी इसे अपने से दूर न होने दें। हमेशा सकारात्मक लोगों के साथ ही रहें, ताकि जिन्दगी के प्रति आपका पैशन खत्म न हो। साथ ही ऎसी किताबें पढ़ें, जो आपको प्रेरित करें। कार्यक्रम सुने । अगर आप किसी दुविधा में हैं, तो सब चीजें समय पर छोड़ दें। सही समय आने पर सब खुद-ब-खुद ठीक हो जाता है। बस आप अपनी सोच को सकारात्मक बनाए रखें।

0 comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio