-->


MP TOP STORIES

Saturday, August 25, 2012

50 हजार अनुसूचित जाति-जनजाति युवाओं को मिलेगा रोजगार

मंत्री कुँवर शाह ने प्रशिक्षित आदिवासी लड़कियों को बाँटे प्रमाण-पत्र
आदिम-जाति कल्याण मंत्री कुँवर विजय शाह ने कहा है कि इस वर्ष प्रदेश में 50 हजार अनुसूचित-जाति एवं आदिवासी युवाओं को विभिन्न विधाओं में प्रशिक्षण दिलाकर रोजगार दिलाया जायेगा। इसके लिये विभाग के बजट में करीब 125 करोड़ का प्रावधान किया गया है। आदिम-जाति कल्याण मंत्री कुँवर शाह आज भोपाल में मध्यप्रदेश रोजगार एवं प्रशिक्षण परिषद (मेपसेट) के सहयोग से ब्यूटी थैरेपी कोर्स में प्रशिक्षित आदिवासी लड़कियों को प्रमाण-पत्र वितरित कर रहे थे। कोर्स में 20 लड़कियों ने 6 माह का निःशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त किया है। प्रशिक्षण प्रदेश की प्रतिष्ठित ब्यूटीशियन श्रीमती निक्की बाबा द्वारा दिया गया।
  • अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के 50 हजार युवाओं के प्रशिक्षण के लिये बजट में 125 करोड़ का प्रावधान।
  • सिक्यूरिटी गार्ड में प्रशिक्षित युवाओं को बंदूक के लायसेंस दिलाने में मदद करेगी राज्य सरकार।
  • प्रदेश में 100 आदिवासी युवाओं को आई.ए.एस. की तैयारी के लिये प्रतिवर्ष भेजा जायेगा नई दिल्ली।
आदिम-जाति कल्याण मंत्री कुँवर शाह ने कहा कि अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के पढ़े-लिखे युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार निःशुल्क प्रशिक्षण दिलाये जाने के इंतजाम किये गये हैं। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रायवेट कम्पनियों का सहयोग लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण का कार्यक्रम केवल भोपाल तक सीमित नहीं रहेगा, बल्कि आदिवासी अँचलों में ही स्थानीय आवश्यकता के अनुसार प्रशिक्षण की व्यवस्था की जायेगी। कुँवर शाह ने कहा कि अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के युवाओं में कौशल उन्नयन के लिये ट्रॉयबल पॉलीटेक्निक एवं आई.टी.आई. खोले जा रहे हैं। प्रदेश के आदिवासी युवा भारतीय प्रशासनिक सेवा की नौकरी में आ सकें, इसके लिये प्रत्येक जिले से प्रतिभाशाली दो युवाओं का चयन कर कुल 100 युवाओं को प्रशिक्षण के लिये नई दिल्ली के उच्च संस्थानों में भेजा जायेगा। इन पर विभाग वर्ष भर में 6 करोड़ की राशि खर्च करेगा। विभाग ने आठवीं कक्षा पास एवं दसवीं कक्षा फेल पढ़े-लिखे अनुसूचित जाति-जनजाति वर्ग के युवाओं को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर दिलाने के लिये भी योजना बनाई है। सिक्यूरिटी गार्ड में प्रशिक्षित युवाओं को बंदूक के लायसेंस दिलाने में भी राज्य सरकार मदद करेगी।
कार्यक्रम को खण्डवा महापौर श्रीमती भावना शाह, सचिव आदिम-जाति कल्याण श्रीमती सूरज डामोर, अनुसूचित-जाति वित्त विकास निगम की प्रबंध संचालक श्रीमती वीणा घाणेकर ने भी संबोधित किया। मेपसेट के सीईओ श्री प्रदीप खण्डेलवाल ने बताया कि मेपसेट ने देश की प्रतिष्ठित कम्पनियों के सहयोग से करीब 17 हजार आदिवासी युवाओं को प्रशिक्षण दिलाकर रोजगार मुहैया करवाया है।

0 comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio