-->


MP TOP STORIES

Sunday, August 26, 2012

युवा स्वामी विवेकानंद के आदर्शों पर-शिवराज

स्वामी विवेकानंन्द के आदर्शों पर चलकर स्वर्णिम मध्य प्रदेश को बनाने में युवा अपना योगदान दें। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान आज रीवा में स्वामी विवेकानंद संदेश यात्रा के अन्तर्गत युवा संकल्प बाइक रैली का समापन कर रहे थे।
श्री चौहान ने कहा कि युवा आने वाली हर परिस्थिति का दृढ़ता से मुकाबला करते हुए देश को आगे बढ़ायें। उन्होंने देश को आजादी दिलाने में त्याग और बलिदान करने वाले महापुरूषों के व्यक्तित्व और कृतित्व का उल्लेख करते हुए युवाओं से प्रेरणा लेने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि भविष्य में विन्ध्य अंचल में स्थापित किये जाने वाली उद्योग- इकाइयों में स्थानीय युवाओं को रोजगार मुहैया करवाने की कोशिश की जायेगी। गरीब बेरोजगार युवाओं के लिये उच्च शिक्षा ऋण गारंटी योजना मध्य प्रदेश में लागू की गयी है। शिक्षा ऋण की अदायगी लाभान्वित युवा करेंगे, लेकिन ब्याज की भरपाई प्रदेश शासन द्वारा की जायेगी।
मुख्यमंत्री ने रीवा संभाग के सभी पालकों से अपने -अपने बच्चों को नियमित रूप से स्कूल भेजने का भी अनुरोध किया। श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में धान की समर्थन मूल्य की खरीदी पर 100 रूपये प्रति क्विंटल बोनस दिया जायेगा। सन् 2013 से विन्ध्य के गाँवों में 24 घंटे बिजली की आपूर्ति करवायी जायेगी।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर उपस्थित जन समुदाय को स्वामी विवेकानंद के विचारों पर आधारित संकल्प दिलाया। उन्होंने मध्य प्रदेश बीज विकास निगम के उपाध्यक्ष श्री कमलेश्वर सिंह को विवेकानंद युवा सम्मान से सम्मानित किया।
राज्यसभा सदस्य श्री प्रभात झा ने रैली के सफल आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की। राज्य सभा सदस्य श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने युवाओं से प्रदेश शासन की जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आमजन तक पहुँचाने का आव्हान किया। राज्य सभा सदस्य श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने खनिज संसाधनों से समृद्ध विन्ध्य की धरा की युवा शक्ति से मुख्यमंत्री श्री चौहान को विकास की यात्रा में सहयोग देने का आव्हान किया। विधायक श्री जीतू जिराती ने भी सम्बोधित किया।
रीवा के टी.आर.एस. कालेज ग्राउण्ड पर इस कार्यक्रम में प्रदेश के ऊर्जा एवं खनिज साधन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री राजेन्द्र शुक्ल, सांसद श्री गणेश सिंह एवं श्री गोविंद मिश्र, म.प्र. लघु उद्योग निगम अध्यक्ष श्री अखण्ड प्रताप सिंह, महापौर श्री शिवेन्द्र सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती माया सिंह, विधायक और अन्य जन-प्रतिनिधि उपस्थित थे।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री श्री चौहान के रीवा आगमन पर क्षेत्र के जन-प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने चोरहटा हवाई पट्टी पर आत्मीय स्वागत किया।

0 comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio