-->


MP TOP STORIES

Tuesday, May 22, 2012

महाविद्यालयों के प्राचार्यों को वीडियो कान्फ्रेंस पर विस्तृत मार्गदर्शन

देश में पहली बार मध्यप्रदेश में ऑन-लाइन प्रवेश प्रक्रिया
Bhopal:Monday, May 21, 2012
  प्रदेश में महाविद्यालयों में आनलाइन प्रवेश प्रकिया पर सतत नजर रखी जा रही है। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्राचार्यों और आई.टी. अधिकारियों से तैयारियों का परीक्षण किया गया। आयुक्त उच्च शिक्षा डा. व्ही.एस. निरंजन ने प्राचार्यों को आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के सम्बंध में विभिन्न चरणों की प्रक्रिया की जानकारी दी।

देश में पहली बार मध्यप्रदेश में ऑन-लाइन प्रवेश प्रक्रिया लागू किया जा रहा है। प्रवेश हेतु ऑन-लाइन प्रक्रिया को अपनाने से प्रदेश के विद्यार्थियों एवं अभिभावकों को होने वाली परेशानी से मुक्ति मिलेगी, क्योंकि महाविद्यालयों एवं उनमें संचालित पाठ्यक्रमों की जानकारी एक क्लिक पर उपलब्ध हो सकेगी। 
विद्यार्थियों को अलग-अलग महाविद्यालयों में आवेदन करने की आवश्यकता भी नहीं होगी तथा सभी को प्रवेश हेतु समान अवसर मिल सकेंगे। इसके साथ ही आवेदक आई.टी. के क्षेत्र में कार्य करना सीखेंगे। प्रवेश का आधार गुणानुक्रम रहने से गुणवत्ता भी सुनिश्चित हो सकेगी एवं अकादमिक कैलेण्डर के पालन होने से विद्यार्थियों को अनावश्यक तनाव से राहत मिल सकेगी।

ऑन-लाइन प्रक्रिया बावत विस्तृत दिशा-निर्देशों की एक पुस्तिका पहले ही जारी की जा चुकी है तथा विद्यार्थियों की सुविधा के लिये एक फ्लो चार्ट भी विभागीय वेबसाइट पर अपलोड किया जा चुका है। ऑन-लाइन प्रवेश प्रक्रिया विभिन्न चरणों में सम्पन्न होगी। वर्तमान में महाविद्यालयों एवं पाठ्यक्रमों का पंजीयन सफलता पूर्वक सम्पन्न हो गया है। अब अगले चरण का कार्य शुरू होना है जिसमें विद्यार्थियों का ऑन-लाइन पंजीयन होगा। इसके लिये आवेदक 20 मई से 10 जून, 2012 तक महाविद्यालयों तथा पाठ्यक्रमों का चयन वरीयता अनुसार कर सकेंगे। आवेदन शुल्क 50 रुपये प्रति महाविद्यालय के हिसाब से भुगतान करना होगा। आवेदक अधिकतम 9 महाविद्यालयों का चयन कर सकेगा।

किसी एक महाविद्यालय में एक से अधिक पाठ्यक्रमों का चयन करने पर पंजीयन शुल्क एक महाविद्यालय का ही देय होगा। पंजीयन शुल्क का भुगतान किये बिना भी आवेदक अपने दस्तावेजों का सत्यापन प्रदेश के किसी भी शासकीय महाविद्यालय में जाकर करा सकेंगे, किन्तु अंतिम तिथि तक उन्हें पंजीयन शुल्क का भुगतान अनिवार्यतः करना होगा। सत्यापन का कार्य करने वाले शिक्षकों को लॉग इन आई.डी. एवं पासवर्ड आवंटित किया गया है। इससे सत्यापन संबंधी रिकार्ड का संधारण ऑन-लाइन हो सकेगा एवं सत्यापन की जिम्मेदारी सुनिश्चित की जा सकेगी। कोई भी महाविद्यालय किसी ऐसे आवेदक को प्रवेश नहीं दे सकेंगे जिसका पंजीयन एवं दस्तावेजों का सत्यापन निर्धारित अंतिम तिथि तक न हुआ हो। अगर ऐसे किसी आवेदक को किसी महाविद्यालय द्वारा प्रवेश दिया जाता है तो वह अमान्य होगा।

सीट आवंटन आवेदकों द्वारा व्यक्त वरीयताओं एवं उनकी मेरिट के आधार पर किया जायेगा। आवंटन संबंधी जानकारी आवेदकों को उनके द्वारा दर्ज मोबाइल एवं ई-मेल पर दी जायेगी। प्रवेश हेतु मान्य प्रमाण-पत्रों के आधार पर अधिभार देय है। इसकी जानकारी संबंधित प्रमाण-पत्र के कोड एवं अधिभार का प्रतिशत, वेबसाइट पर उपलब्ध है। यदि आवेदक के पास एक से अधिक अधिभार वाले प्रमाण-पत्र हैं तो उनमें से किसी एक अधिकतम अधिभार प्राप्त प्रमाण-पत्र को दर्ज करें।

अग्रणी महाविद्यालय के माध्यम से जिले के अन्य महाविद्यालयों में आवश्यक सुविधाओं का उपलब्ध कराने हेतु आयुक्त द्वारा निर्देशित किया गया। अग्रणी एवं साधन सम्पन्न महाविद्यालयों को ऑन-लाइन प्रवेश प्रक्रिया में सहयोग करने हेतु कहा गया है।

शासकीय महाविद्यालयों में आवेदकों की सहायता हेतु सहायता-केन्द्र एवं दस्तावेज सत्यापन केन्द्र स्थापित किये गये हैं। सहायता केन्द्र पर आवेदक आवेदन-पत्र ऑन-लाइन भरने के साथ-साथ आवश्यक संशोधन भी कर सकेंगे। इस कार्य हेतु निर्देशानुसार आई.टी. दक्ष विद्यार्थियों को भी जोड़ा जा सकता है। इसके लिये उन्हें प्रशस्ति-पत्र एवं प्रोत्साहन राशि दी जा सकती है। महाविद्यालय में प्रवेशित समस्त विद्यार्थियों की जानकारी अंतिम तिथि तक ऑन-लाइन पोर्टल पर दर्ज करना होगी एवं यही जानकारी विश्वविद्यालय को नामांकन एवं परीक्षा कार्य हेतु उपलब्ध कराई जायेगी।

आवेदक पहले सर्च इंजन का प्रयोग कर प्रदेश के किसी भी महाविद्यालय में संचालित पाठयक्रमों की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। अगले चरण में आवेदक अपना पंजीयन कराते हुए गुप्त कुंजी (सीक्रेट-की) बनायेंगे। इसके उपयोग द्वारा प्रवेश के विभिन्न चरणों में आवेदक द्वारा आवश्यकतानुसार लॉगइन कर जानकारियों का आदान-प्रदान किया जा सकेगा। 
सीक्रेट-की को याद रखने में आवेदकों को थोड़ी परेशानी अवश्य हो सकती है लेकिन यह उनके व्यापक हित में है क्योंकि उनकी जानकारी में कोई अन्य व्यक्ति धोखे से भी परिवर्तन नहीं कर सकेगा। 
पंजीयन शुल्क का भुगतान करने के लिए इंटरनेट बैंकिंग अथवा चालान द्वारा भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ोदा तथा सेंट्रल बैंक की किसी भी शाखा में किया जा सकेगा। इंटरनेट बैंकिंग से भुगतान निशुल्क रहेगा जबकि चालान द्वारा करने पर मात्र रुपये 20/- देय होगा। उच्च शिक्षा विभाग की विभागीय पोर्टल http://www.mphighereducation.nic.in/ पर प्रवेश प्रक्रिया का अवलोकन किया जा सकता है।

0 comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio