-->


MP TOP STORIES

Tuesday, May 5, 2009

वादियों संवारने मे बनाएं अपना भविष्य...

यदि आप प्रकृति प्रेमी हैं और प्रकृति को संवारने की इच्छा रखते हैं तो आप फील्ड लैंडस्केप आर्किटेक्ट बनकर धन, प्रसिद्धि और सम्मान प्राप्त कर सकते हैं। यह क्षेत्र आपको अपनी कल्पना शक्ति को साकार करने का भरपूर अवसर देता है। इस क्षेत्र में आपको नेचर के साथ काम करने का खूब मौका मिलता है।

आप अलग-अलग रूपों में अपनी कल्पना शक्तिऔर इंटेलीजेंसी को अपनाकर बेहतर परिणाम दे सकते हैं। यह ग्रीन सिटीज,एनर्जी एफीशिएंट कम्युनिटीज और वाटर कंजरवेशन स्ट्रेटजीज का सम्मिलित क्षेत्र है। यहां अपने विचारों को अपने अनुसार प्रस्तुत कर सकते हैं। इसके जरिए आप इंडस्ट्रीज से जुड़े विकास कार्यो ,पुरानी बंद हो चुकी खानों की जमीनों के दुबारा इस्तेमाल,हैरिटेज लैंडस्केप जैसे बड़े क्षेत्रों के लिए काम कर सकते हैं।
रहने की जगहों को रमणीक और सुन्दर बनाने और सिमटते हुए भू-भागों को हरा-भरा बनाने के लिए विशेष तैयारी करने की जरूरत होती है। पर्यावरण से जुडे व्यावहारिक पक्षों और उपयोगी मुद्दों को ध्यान में रखकर ऎसा वातावरण बनाना होता है कि देखने वाले को सुकून मिले। इसके लिए ध्यान रखना होता है कि आप छोटे उद्यान, फार्म हाउस, माल्स, रिसोर्ट,टैरेस गार्डन, टाउनशिप और हाउसिंग जैसी बड़ी परियोजनाओं की डिजाइनिंग के साथ साथ किसी रीजन के लिए एन्वायरमेंटल इंपैक्ट असेसमेंट की स्टडी करना भी शामिल है।
इस तरह के अध्ययन में अर्बन ग्रोथ का आकलन, खुली जगहों की जरूरत,शहरों में हरियाली बनाने के विशेष प्रयास करना आदि शामिल हैं। सेंटर फॉर एन्वायरमेंटल प्लानिंग एंड टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी, अहमदाबाद स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर (एमसीपीए), नई दिल्ली, स्कूल ऑफ आर्किटेक्चर0 एंड प्लानिंग, अन्ना यूनिवर्सिटी, चेन्नई इन संस्थानों में अध्ययन करने के बाद प्रारंभिक वेतन 25,000 रूपए प्रतिमाह हो जाता है। पांच साल बाद यही सेलरी 1 लाखरूपए तक हो सकती है।

0 comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio