-->


MP TOP STORIES

Sunday, May 13, 2012

महँगाई के अनुपात में बढ़ेगी छात्रवृत्ति

 मुख्यमंत्री चौहान ने किया कुण्डम में जलाभिषेक सम्मेलन को संबोधित
Bhopal:Sunday, May 13, 2012
  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को जबलपुर जिले के कुण्डम ब्लॉक में विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित 2,427 हितग्राहियों को 93 लाख 45 हजार की सहायता राशि एवं विभिन्न जनोपयोगी सामग्री का वितरण किया। उन्होंने कहा कि किसानों को अग्रिम खाद उठाव पर लगने वाले ब्याज की राशि का वहन राज्य सरकार करेगी।
श्री चौहान ने कहा कि छात्रों को महँगाई के अनुपात में छात्रवृत्ति बढ़ाई जायेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान कुण्डम में जलाभिषेक सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने बघराजी में एक करोड़ 77 लाख रुपये लागत के 33/11 के.व्ही. विद्युत सब-स्टेशन का शुभारंभ भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि समग्र स्वच्छता अभियान में विभिन्न योजनाओं का कन्वर्जेंस कर शौचालय निर्माण की राशि बढ़ाकर 6 हजार रुपये की जायेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नागरिकों के साथ सीधा संवाद करने से उनकी समस्याओं का निराकरण होता है। उन्होंने कहा कि वनों में रहने वाले गरीब आदिवासियों को बिचौलियों के शोषण से मुक्ति दिलाई जायेगी। वनोपज अचार की बीजी एवं अन्य वस्तुओं का न्यूनतम समर्थन मूल्य निर्धारित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि दिसम्बर 2005 तक वन भूमि कब्जाधारी हितग्राहियों को उनकी भूमि का वनाधिकार पत्र दिया जाएगा। अधिकार-पत्र प्राप्त वनवासियों की जमीन पर कपिलधारा कूप और विद्युत या डीजल पम्प भी स्वीकृत किये जायेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अनुसूचित क्षेत्रों के विकासखण्ड में अंग्रेजी माध्यम के स्कूल प्रारंभ किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि नवयुवकों को रोजगार मुहैया करवाने के उद्देश्य से विकासखण्डों में कौशल विकास केन्द्र भी संचालित किये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जल-संरक्षण एवं संवर्धन के लिए पानी की एक-एक बूँद सहेजें। गाँव में वर्षा के जल को संरक्षित करने के लिए संरचनाएँ निर्मित की जायें। उन्होंने बताया कि बेसहारा बुजुर्ग पुरुष एवं महिलाओं को अब मध्यान्ह भोजन के समय ही भोजन करवाया जायेगा। इसी प्रकार बुजुर्गों की देखभाल नहीं करने वाले उनके सक्षम बेटों के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही कर सजा का प्रावधान भी किया गया है। उन्होंने कुण्डम को सब-डिवीजन बनाने, जबलपुर-अमरकंटक मार्ग के दोनों तरफ पक्की नाली बनवाने की घोषणा भी की। उन्होंने कुण्डम की जल-आवर्धन योजना के लिए परीक्षण कराकर कार्यवाही करवाने की बात कही।

कार्यक्रम में आदिम-जाति एवं अनुसूचित-जाति कल्याण मंत्री श्री विजय शाह, सांसद श्री राकेश सिंह, विधायक श्रीमती नंदिनी मरावी उपस्थित थे।

0 comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio