-->


MP TOP STORIES

Friday, June 19, 2009

साढ़े चार हजार से अधिक अल्पसंख्यकों को छात्रवृत्ति

मध्यप्रदेश में अल्पसंख्यक वर्ग के निर्धन एवं प्रतिभावान 4809 विद्यार्थियों को तकनीकी एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में उच्च शिक्षा के लिए पिछले साल केन्द्र सरकार के सहयोग से मेरिट-कम-मीन्स एवं पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति का लाभ दिया गया है।

पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण आयुक्त जब्बार ढांकवाला ने आज यहां बताया कि इसमें मेरिट-कम-मीन्स छात्रवृत्ति से लाभान्वित होने वाले छात्रों की संख्या 490 और उच्च शिक्षा के लिए पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति से लाभान्वित होने वाले छात्रों की संख्या 4,319 है।
उन्होंने बताया कि मेरिट-कम-मीन्स छात्रवृत्ति के रूप में लगभग एक करोड़ बीस लाख 78 हजार रुपए दिए गए तथा पोस्टमैट्रिक छात्रवृत्ति में एक करोड़ 87 लाख रुपए की राशि छात्रों को उपलब्ध कराई गई है। इनके चैक भी संबंधित छात्रों को भेज दिए गए हैं।
ढांकवाला ने बताया कि मेरिट-कम-मीन्स योजना में अल्पसंख्यक वर्ग में समुदायवार कोटा निर्धारित कर विद्यार्थियों में 30 प्रतिशत छात्रवृत्ति का लाभ महिलाओं को दिया जाता है। छात्रावास में रहने वाले विद्यार्थियों को एक हजार रुपए एवं गैर-छात्रावासी विद्यार्थियों को 500 रुपए प्रतिमाह की दर से छात्रवृत्ति का लाभ मिलता है।

0 comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio