-->


MP TOP STORIES

Wednesday, April 1, 2009

अब राष्ट्रीय स्तर पर होगी मप्र की पीएमटी-पीईटी परीक्षा



प्रदेश
के इंजीनियरिंग और मेडीकल कालेजों में प्रवेश के लिए इस बार अन्य राज्यों में भी परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। अन्य राज्यों के छात्र केवल प्रायवेट कालेजों में प्रवेश ले सकेंगे। बारह अप्रैल को होने वाली प्रीपीजी के फार्म चार अप्रैल तक जमा होंगे जबकि प्रीएमसीए व एमईटी के फार्म नौ अप्रैल से बेचे जाएंगे।
व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने इंजीनियरिंग, मेडिकल, मैनेजमेंट सहित तमाम प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी शुरू कर दी है। सभी के लिए परीक्षा तिथि के अलावा फार्म मिलने, जमा होने आदि का विस्तृत कार्यक्रम तय कर घोषित कर दिया गया है। पिछले साल तक मध्यप्रदेश तक सीमित प्रीपीजी, पीईपीटी और पीएमटी इस बार राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाएगी। पहली बार इन परीक्षाओं के सेंटर अन्य राज्यों में भी बनाए जा रहे हैं। दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान के अलावा अन्य राज्यों के प्रमुख शहरों में ऑनलाइन फार्म जमा कराने की भी व्यवस्था की जाएगी। जिन शहरों में परीक्षा केंद्र रहेंगे, वहां एमपी ऑनलाइन के दो-दो कियोस्क भी स्थापित किए जा सकते हैं। इसके लिए मंडल द्वारा एनआईसी प्रबंधन से बातचीत की जा रही है।
व्यापमं ने पीईटी, पीपीटी व पीएमटी के परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव कर दिया है। नए कार्यक्रम के तहत पीईटी अब सात और आठ जून को होगी। पहले मंडल ने इसकी तिथि 31 मई और एक जून रखी थी जबकि पीएमटी 14 जून को होगी। पूर्व में इसकी तिथि सात जून तय की गई थी। इसी प्रकार पीपीटी भी 14 जून की जगह 31 मई कर दी गई है। जानकारी के अनुसार पीईटी और पीएमटी के लिए निर्धारित तिथियों में राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाएं भी होना है। इसे देखते हुए मंडल ने यह बदलाव किए हैं। इनके अलावा प्रीपीजी 12 अप्रैल, प्रीएमसीए-एमईटी 24 मई, जीएनटीएसटी व पीएनएसटी 21 जून तथा पाहुट 28 जून को आयोजित की जाएगी।
यहां भी बनेंगे परीक्षा केंद्र
यहां भी बनेंगे परीक्षा केंद्र
लखनऊ, जयपुर, मुंबई, कोलकाता, दिल्ली, नागपुर और अहमदाबाद। प्रीपीजी, जीएनटीएसटी, पीएनएसटी व पाहुट के फार्म केवल ऑनलाइन ही भरे जाएंगे। शेष सभी के लिए ऑनलाइन के अलावा परीक्षा फार्म डाक या व्यक्तिगत रूप से फार्म भरने की व्यवस्था भी रहेगी।

0 comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio