-->


MP TOP STORIES

Saturday, September 19, 2009

शिक्षण संस्थाएं पाठ्यक्रम पूरा करने पर विशेष ध्यान दें : श्रीमती चिटनिस

स्कूल शिक्षा, तकनीकी शिक्षा एवं उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने शिक्षण संस्थाओं, महाविद्यालयों के प्राचार्यो और विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे सभी कक्षाओं में पाठ्यक्रम समय पर पूरा करने पर ध्यान दें। आवश्यकता पड़ने पर छात्रों को रिविजन करवाएं।
इसके साथ ही दसवीं व बारहवीं बोर्ड परीक्षाओं के परीक्षा परिणाम सुधारने पर भी विशेष ध्यान दें। श्रीमती चिटनिस शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष नीमच में शिक्षा विभाग के अधिकारियों और ज़िले के सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यो की बैठक को संबोधित कर रही थी।
बैठक में विधायक नीमच श्री खुमानसिंह शिवाजी, विधायक जावद श्री ओमप्रकाश सकलेचा, पूर्व विधायक श्री दिलीप सिंह परिहार भी उपस्थित थे।उच्च शिक्षा मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने संविदा शिक्षकों की भर्ती की प्रगति की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये की भर्ती प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता बरती जाए।
उन्होंने काऊन्सिलिंग का कार्य शीघ्र पूरा कर रिक्त पदों की पूर्ति तत्काल करने के निर्देश दिये। श्रीमती चिटनिस ने जानकारी दी कि अगले वर्ष से संविदा शिक्षकों के पदों की पूर्ति के लिए केन्द्रीकृत ऑनलाईन काऊन्सिलिंग करवाई जायेगी।
श्रीमती चिटनिस ने परियोजना समन्वय सर्व शिक्षा को निर्देशित किया की जहां भी जरुरत हो शाला भवन की मांग को चिन्हित कर लें और भवन निर्माण की राशि स्वीकृति के लिए प्रस्ताव भिजवाएं। विधायक श्री सकलेचा ने ज़िले में नानबजटेट 6 शालाओं को बजटेट शाला में परिवर्तित करने की मांग की इस पर श्रीमती चिटनिस ने विश्वास दिलाया कि अगले वर्ष से इन शालाओं को बजट स्वीकृति प्रारंभ हो जाएगी।
शिक्षा मंत्री ने सर्व शिक्षा अभियान के तहत सेटेलाईट शाला, प्राथमिक शाला, माध्यमिक शाला तथा अन्य शिक्षण संस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने 5 से 14वर्ष के शाला अप्रवेशी बच्चों की संख्या नामांकित बच्चों की संख्या, नि:शुल्क पाठ्य पुस्तक वितरण, नि:शुल्क गणवेश वितरण, नि:शुल्क साईकिल वितरण, दक्षता संर्वधन कार्यक्रम, की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की।

0 comments:

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
 
Blog template by mp-watch.blogspot.com : Header image by Admark Studio